इन्सुरेंस हैंड में आपका स्वागत है !
LIC डिजिटल बिज़नेस कार्ड | एजेंट और विकास अधिकारी के लिए

LIC डिजिटल बिज़नेस कार्ड | एजेंट और विकास अधिकारी के लिए

Product Type :
(0 customer review)

मुझे यकीन है कि आपने भी यह सुना होगा कि जो व्यक्ति, समाज, संस्था अथवा कंपनी खुद को समय के साथ अपडेट नहीं करती है वह सफलता के दौड़ में अपने प्रतिद्वंदियों से पीछे रह जाती है। कई बार तो यह भी पाया गया है कि जिन लोगों ने अपने कार्यों को पुरानी पद्धतियों से ही जोड़े रखा है वह धीरे-धीरे इतने पीछे होते जाते है कि अंत में उन्हें अपना कार्य ही छोड़ना पड़ जाता है।

आज का आधुनिक युग डिजिटल दुनिया का युग है और अगर आप इस डिजिटल दुनिया के साथ खुद को अपडेट नहीं करेंगे तो इसका असर आपको अपने बिजनेस पर जरूर दिखेगा। डिजिटल दुनिया में आज तमाम डॉक्टर, इंजिनियर, वकील और दूसरे व्यवसायों से जुड़े हुए लोग डिजिटल बिज़नेस कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में यदि जीवन बीमा एजेंट अपने आपको अपडेट नहीं करता है, तो यह अच्छा नहीं होगा।

यही वजह है कि आज इन्सुरेंस हैंड, भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंटो के लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड प्रस्तुत कर रहा है। यह डिजिटल बिज़नेस कार्ड न केवल कम खर्च में तैयार होता है बल्कि आपके प्रोफेशनल व्यक्तित्व का परिचय भी कराता है। इससे पहले कि हम एलआईसी एजेंटो के इस डिजटल बिज़नेस कार्ड के विषय में कोई अन्य जानकारी साझा करें, मैं आपसे कहूंगा कि नीचे दिए हुए डेमो बटन पर क्लिक करें और बारी बारी से सभी डिजिटल बिज़नेस कार्ड को डाउनलोड कर लें।

अब अगर आपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड को डाउनलोड कर लिया है तो उसको ओपन करें और प्रत्येक आइकॉन पर क्लिक करके चेक करें। डिजिटल बिज़नेस कार्ड के आइकॉन पर क्लिक करते ही आप पायेगें कि मोबाइल नंबर पर क्लिक करते ही आप आसानी से कॉल कर पाएंगे। ईमेल आइकॉन पर क्लिक करते ही आप आसानी से ईमेल सेंड कर पाएंगे।

कहने का अर्थ यह है कि उपरोक्त में दिए गए सभी डिजिटल बिज़नेस कार्ड क्लिक करने पर एक्शन करते है। जिसके कारण आपके ग्राहक को आपसे सम्पर्क करने में सुविधा प्राप्त होती है और वह आपसे प्रभावित भी होता है। तो आइये अब इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड के बारे में विस्तार से जानते है।

उपयोगिता

विवरण

उपयोग कैसे करें

आवश्यकताएं

आर्डर प्रक्रिया

मुझे यकीन है कि आप अपने पास पारम्परिक विजिटिंग कार्ड अथवा बिज़नेस कार्ड रखते होंगे। एलआईसी एजेंटो और विकास अधिकारीयों के लिए यह बहुत ही उपयोगी और जरुरी प्रोडक्ट होता है। क्योकि जब आप किसी भी नए व्यक्ति से सम्पर्क करते है तो आप उसे अपना पारम्परिक बिज़नेस कार्ड दे देते हैं। ताकि यदि उसे भविष्य में जीवन बीमा से सम्बंधित कोई भी जरुरत महसूस हो तो वह आपसे आसानी से सम्पर्क कर सके।

मुझे लगता है कि पारम्परिक बिज़नेस कार्ड या विजिटिंग कार्ड के विषय में बताना बहुत जरुरी नहीं है क्योकि लगभग प्रत्येक एलआईसी एजेंट और प्रत्येक विकास अधिकारी इससे भली भाँति परिचित होता है। तो चलिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड की विशेषताओं को समझते हैं।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड क्या है:

डिजिटल बिज़नेस कार्ड एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप अपने ग्राहकों को खुद के बारे में विस्तार से बता सकते हैं। डिजिटल बिज़नेस कार्ड में आपका नाम, आपका पद, आपका मोबाइल नम्बर, आपकी ईमेल आईडी, आपके वेबसाइट की जानकारी और आपका पूरा पता लिखा हुआ होता है।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड की विशेषता यह भी है कि अगर आपका ग्राहक आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में दिखाई दे रहे आपके मोबाइल नम्बर पर क्लिक करता है तो वह बिना आपका नम्बर डायल किये आपको कॉल कर पायेगा। अगर वह आपके ईमेल आईडी पर क्लिक करता है, तो उसके मोबाइल में उसका ईमेल एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा और उसे आपका ईमेल आईडी लिखने की जरुरत नहीं होगी और वह आसानी से आपको ईमेल सेंड कर पायेगा।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड में आपके सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल लिंक दिए जाते है। अगर आपका ग्राहक आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में सोशल मीडिया आइकन पर क्लिक करता हैं तो वह आपके फेसबुक, ट्विटर, लिंक्ड इन और दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर आसानी से पहुंच सकता है।

ठीक इसी प्रकार यदि आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में व्हाट्सएप अथवा टेलीग्राम के ऑप्शन उपलब्ध हैं तो व्हाट्सएप के आइकन पर क्लिक करने से आपका ग्राहक आपको आसानी से व्हाट्सएप मैसेज सेंड कर पायेगा। अगर वह आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में टेलीग्राम के आइकन पर क्लिक करता है तो वह आपको आसानी से टेलीग्राम मैसेज सेंड कर पायेगा।

महत्वपूर्ण बात- अगर आप किसी व्यक्ति को व्हाट्सएप मैसेज सेंड करना चाहते हैं या टेलीग्राम मैसेज सेंड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस व्यक्ति का मोबाइल नम्बर अपने मोबाइल में सेव करना होता है। लेकिन डिजिटल बिज़नेस कार्ड को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि जब आपका ग्राहक आपके व्हाट्सएप अथवा टेलीग्राम के नम्बर अथवा आइकन पर क्लिक करता है तो वह आसानी से आपको WhatsApp मैसेज अथवा टेलीग्राम मैसेज सेंड कर पाता है। भले ही उसने अपनी मोबाइल में आपका नंबर सेव न किया हो।

आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि उपरोक्त में दिए हुए डिजिटल बिज़नेस कार्ड की डेमो फाइल को डाउनलोड करें और उपरोक्त में बताये गए बातों की जाँच करें।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड को अच्छी तरह से समझने के लिए आपको पारम्परिक विजिटिंग कार्ड को जानना होगा। हालाँकि मैं यह जानता हूँ कि आप पारम्परिक विजिटिंग कार्ड से भली-भांति परिचित होंगे, लेकिन बावजूद इसके आपको अपने पारम्परिक विजिटिंग कार्ड को जानना होगा ताकि आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लाभों को समझ सके।

पारम्परिक विजिटिंग कार्ड के नुकसान:

अगर आप पारम्परिक विजिटिंग कार्ड का उपयोग करते है तो आपको एक निश्चित समय अंतराल पर हमेसा विजिटिंग कार्ड (बिज़नेस कार्ड) बनवाना होता है। क्योकि जब आप अपना विजिटिंग कार्ड बनवाते है तो उसकी एक सिमित संख्या होती है और जब आप सभी विजिटिंग कार्ड को बाँट देते है तो फिर से नया बिज़नेस कार्ड बनवाना होता है।

विजिटिंग कार्ड के साथ दूसरी बड़ी समस्या होती है कि अगर आप जरुरत से अधिक मात्रा में इसे बनवा लेते है तो समय के साथ इसके ख़राब होने, दीमक लग जाने या चूहे के द्वारा काट दिए जाने की संभावना भी बनी रहती है। यदि ऐसा होता है तो आपको फिर से अपने लिए विजिटिंग कार्ड बनवाना पड़ता है।

मान लीजिये कि आपने अपने किसी ग्राहक को अपना विजिटिंग कार्ड दिया है। लेकिन यह संभव है कि वह आपके विजिटिंग कार्ड को अपने घर के किसी कोने में रखकर भूल जाये। जब उसको जीवन बीमा पालिसी खरीदने की जरुरत महसूस होती है और उसको अगर यह याद भी आ जाता है कि आपने अपना विजिटिंग कार्ड उसे दिया था। लेकिन अगर आपका ग्राहक आपका विजिटिंग कार्ड नहीं खोज पाता है तो वह चाह कर भी आपसे सम्पर्क नहीं कर पायेगा।

मान लीजिये कि आप एक दिन अपने काम पर निकलते समय अपना पारम्परिक विजिटिंग कार्ड लेना भूल जाते हैं और संयोग से उसी दिन आपकी मुलाकात एक ऐसे ग्राहक से होती है, जो आपसे बड़ी बीमा पॉलिसी खरीद सकता है। कल्पना कीजिये कि आपका वह ग्राहक काफी जल्दी में है और आपको बुलाकर कहता है कि मेरे पास समय नहीं है, तुम अपना विज़िटिंग कार्ड दो। मुझे टैक्स बचाने के लिए बीमा पॉलिसी खरीदनी है। मैं शाम में फोन करूँगा तुम आ जाना। ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे?

अगर आप यह कहते है कि आप अपना विजिटिंग कार्ड घर भूल गए है तो क्या आपका वह ग्राहक यह नहीं सोचेगा कि जो व्यक्ति अपना विजिटिंग कार्ड नहीं संभाल सकता है वह 15 से 20 सालों तक मेरे पैसों को कैसे संभालेगा। यानि ऐसा होने पर आपकी प्रोफेशनल छवि ख़राब हो सकती है।

क्या आप हमारी बात से सहमत हैं। यदि आप हमारी बात से सहमत है तो यकीनन आपके मन में अब यह प्रश्न उठ रहा होगा कि पारम्परिक बिज़नेस कार्ड (विजिटिंग कार्ड) का समाधान क्या हो सकता है? तो इसका जवाब है कि पारम्परिक विजिटिंग कार्ड का समाधान डिजिटल बिज़नेस कार्ड होता है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड के फायदे:

डिजिटल बिज़नेस कार्ड को सिर्फ एक बार बनवाने के लिए आप आर्डर करते है। जब आपका डिजिटल बिज़नेस कार्ड बन जाता है तो उसे आप गूगल ड्राइव में सेव करके रख सकते है और लिंक के रूप में कन्वर्ट करके उपयोग कर सकते है।

कहने का अर्थ यह है कि जब एक बार आप अपने लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनवा लेते है तो उसका उपयोग आप आजीवन कर सकते है। यानि पारम्परिक बिज़नेस कार्ड की तरह से आपको बार-बार खर्च करने की जरुरत नहीं होती है।

पारम्परिक विजिटिंग कार्ड के ख़राब होने, दीमक लग जाने अथवा चूहों के द्वारा नुकसान हो जाने का खतरा हमेसा बना रहता है। जबकि डिजिटल बिज़नेस कार्ड, इस तरह के सभी खतरों से पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

अगर आप अपने किसी ग्राहक को अपना पारम्परिक विजिटिंग कार्ड देते है लेकिन यदि आपका वह ग्राहक आपके विजिटिंग कार्ड को गुम कर देता है या अपने घर के किसी कोने में रखकर भूल जाता है, तो जरुरत पड़ने पर वह चाह कर भी आपसे सम्पर्क नहीं कर पायेगा। जबकि डिजिटल बिज़नेस कार्ड के साथ ऐसा नहीं होगा।

क्योकि आप अपने ग्राहकों को अपने WhatsApp, टेलीग्राम, फेसबुक इत्यादि के संदेशो में अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिंक को शेयर करते ही रहते है। यानि जब भी किसी व्यक्ति को आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड की जरुरत महसूस होती है वह आपके इस कार्ड को आसानी से प्राप्त कर सकता है।

आपके पारम्परिक विजिटिंग कार्ड को आपका ग्राहक दुसरो तक नहीं पंहुचा सकता है। जबकि आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को आपका ग्राहक जानबूझ कर या अनजाने में दूसरे लोगों तक पंहुचा सकता है। यह कैसे "उपयोग कैसे करें" टैब में विस्तार से बताया गया है।

चुकी डिजिटल बिज़नेस कार्ड आपके गूगल ड्राइव में सेव रहता है, इसलिए प्रतिदिन घर से अपने काम पर जाते समय आपको यह याद रखने की जरुरत नहीं है कि आपने अपना विजिटिंग कार्ड अपने साथ रखा है अथवा नहीं। अगर रास्ते में कोई व्यक्ति आपसे आपका विजिटिंग कार्ड मांगता है तो आप बड़े ही आसानी से अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड का लिंक उस व्यक्ति को शेयर कर सकते है।

अगर डिजिटल बिजनेस कार्ड को सामान्य नज़रिये से देखा जाये तो यह पारम्परिक विजिटिंग कार्ड का डिजिटल वर्जन नज़र आता है और क्लिक करने से अलग अलग तरह के एक्शन करने से ज्यादा कुछ नहीं समझ आता है। लेकिन यदि इसका उपयोग अच्छी रणनीति के साथ किया जाये तो मात्र डिजिटल बिज़नेस कार्ड की मदद से नए ग्राहक प्राप्त किये जा सकते हैं और एलआईसी के विकास अधिकारी अपने लिए नए एजेंट प्राप्त कर सकते हैं।

आपके मन में अब यह सवाल उठना स्वभाविक है कि भला डिजिटल बिज़नेस कार्ड की मदद से नए ग्राहक कैसे प्राप्त किये जा सकते है। तो इसका उत्तर कुछ देर में देता हूँ पहले हम यह समझते है कि एलआईसी के व्यवसाय के डिजिटल बिज़नेस कार्ड का इस्तेमाल कैसे कर सकते है?

डिजिटल बिज़नेस कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें:

वास्तव में डिजिटल बिज़नेस कार्ड एक पीडीऍफ़ फाइल होती है जिसे अलग अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करने के लिए लिंक के रूप में कन्वर्ट कर दिया जाता है। कहने का अर्थ यह है कि यदि आप चाहे तो ग्राहक को डायरेक्ट पीडीऍफ़ फाइल के रूप में अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड को शेयर कर सकते हैं या लिंक के रूप में भी शेयर कर सकते हैं।

यदि आप एलआईसी के एजेंट हैं और डिजिटल बिज़नेस कार्ड के जरिये अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको चाहिए कि डिजिटल बिज़नेस कार्ड को सोशल मीडिया पर लिंक के रूप में ही शेयर करें। यह तरीका अधिक प्रोफेशनल होता है।

लेकिन यदि आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड का सिर्फ लिंक शेयर करते है तो इससे कोई विशेष लाभ नहीं होगा। बेहतर लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कोई आकर्षक मैसेज लिखना चाहिए और उसमे अपने कार्ड का लिंक ऐड करके शेयर करना चाहिए।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड की मदद से नए ग्राहक प्राप्त करे:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड की मदद से नए एजेंट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आकर्षक इमेज, लेख, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स की मदद लेना होगा। मान लीजिये कि आप फेसबुक पर एक आकर्षक लेख लिखते है और उस लेख में आप लोगो को यह समझाने में सफल हो जाते हैं कि उनके बच्चो के लिए जीवन बीमा क्यों जरुरी है? तो यकीनन कुछ लोग आपसे जीवन बीमा पालिसी जानने के लिए सम्पर्क करना चाहेंगे।

ऐसे में उन्हें जरुरत होगी कि वह आपसे सम्पर्क कर सके। अब अगर आप अपने डिजटल बिज़नेस कार्ड का लिंक उस लेख में ऐड करके शेयर करते हैं तो जो लोग जीवन बीमा पालिसी समझना चाहते होंगे, वह आपसे आसानी से सम्पर्क कर पाएंगे।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड की मदद से अधिक लोगों तक पहुचें:

अगर आप अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको अपने सोशल मीडिया के लिए ऐसे लेख, वीडियो इत्यादि पब्लिश करना चाहिए, जो लोगों को अधिक पसंद आये। इस लेख में आपको अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड का लिंक ऐड कर देना चाहिए।

आपका लेख एलआईसी से सम्बंधित भी हो सकता है और अन्य सामान्य जानकारियों से भी सम्बंधित हो सकता है। आपको सिर्फ इतना ध्यान जरूर रखना होगा कि आपका लेख ऐसा हो ताकि लोग उस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करने से खुद को रोक न सके। आपको इस लेख में अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड का लिंक ऐड कर देना चाहिए।

ऐसा होने पर लोग अपने आप आपके लेख को अपने दोस्तों को शेयर करेंगे। जिसके कारण आपका डिजिटल बिज़नेस कार्ड भी अन्य लोगों तक पहुंच जायेगा। चुकी आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में आपकी कांटेक्ट डिटेल होती है तो यदि कोई व्यक्ति जिसे एलआईसी की योजनाओ की जानकारी चाहिए या एलआईसी की पॉलिसी में सपोर्ट चाहिए वह आपको सम्पर्क कर सकता हैं।

आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्ड-इन और इंस्टाग्राम के लिंक होते है तो इसकी वजह से आपके सोशल मीडिया फ्रेंड बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। जो भविष्य में आपके ग्राहकों के रूप परिवर्तित हो सकते है।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड से प्रोफेशनल छवि का निर्माण:

आपने पाया होगा कि आपके कार्य क्षेत्र में आपके अधिकतम ग्राहक सामान्य विजिटिंग कार्ड से ही परिचित होंगे। ऐसे में यदि वह आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को देखते हैं और उसे क्लिक करके चेक करते हैं तो वह काफी प्रभावित होते है।

ऐसे लोग जो दूसरे एजेंटो का सामान्य विजिटिंग कार्ड ही देखे है, जब वह आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को देखते है तो उन्हें यह महसूस होता है कि आप बड़े और प्रोफेशनल एजेंट है। यह आपके व्यवसाय के भविष्य के लिए उत्तम साबित होता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको डिजिटल बिज़नेस कार्ड के विषय में सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। तो यदि आप इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड को अपने एलआईसी के व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए आर्डर करना चाहते हैं, तो अब आपको यह जानना बहुत जरुरी है कि आप हमें अपने बारे में कौन सी जानकारी साझा करेंगे?

यदि आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनवाने के लिए आर्डर करते हैं तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कौन सा डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनवाना चाहते है और आप जिस डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनवाना चाहते है उसका प्रोडक्ट कोड क्या है?

एक बार जब आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड का प्रोडक्ट कोड नोट कर लेते हैं तो यह जाँच जरूर कर लें कि उस डिजिटल बिज़नेस कार्ड में कौन कौन सी जानकारी दी गई है। उदाहरण के लिए यदि आपके पसंदीदा डिजिटल बिज़नेस कार्ड में मोबाइल नंबर दिया गया है तो आपको अपना मोबाइल नम्बर देना होगा। यदि आपका पसंदीदा डिजिटल बिज़नेस कार्ड में पता नहीं दिया गया है तो आपको अपना पता नहीं देना होगा।

चुकी डिजिटल बिज़नेस कार्ड पीडीऍफ़ फॉर्मेट में तैयार किया जाता है तो यदि आप चाहे तो इस पीडीऍफ़ फाइल को प्राप्त कर सकते है और इसे खुद से लिंक के रूप में कन्वर्ट कर सकते है। लेकिन यदि आप स्वयं इस पीडीएफ फाइल को लिंक में परिवर्तित नहीं कर सकते हैं तो आप हमें इसे लिंक के रूप में परिवर्तित करने के लिए कह सकते हैं।

हालाँकि ऐसा करने के लिए आपको अपने किसी जीमेल अकाउंट की आईडी और उसका पासवर्ड देना होगा। अगर आप अपने जीमेल की आईडी या पासवर्ड साझा करना चाहते है तो हमारा सुझाव होगा कि आप हमें ऐसे अकाउंट की जानकारी ही दें जो आपके बैंक, एलआईसी या अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर उपयोग न की जा रही हो। बेहतर होगा कि इस कार्य के लिए कोई नई जीमेल आईडी बनाकर उसका आईडी और पासवर्ड शेयर करें। ऐसा करना आपके लिए और हमारे लिए सुरक्षित रहेगा।

आइये अब जानते हैं कि आपको अपना डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनवाने के लिए अपने बारे में कौन कौन सी जानकारी हमें देना होगा?

  • आपका नाम:
  • आपकी प्रोफेशनल फोटो
  • आपका पद:
  • आपका कोड संख्या:
  • आपके कंपनी का नाम:
  • आपके शाखा कार्यालय का नाम:
  • आपका मोबाइल नम्बर:
  • आपका वैकल्पिक मोबाइल नम्बर:
  • डिजिटल बिज़नेस कार्ड का प्रोडक्ट कोड:
  • आपकी ईमेल आईडी: (जो आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड पर प्रदर्शित होगी)
  • आपके वेबसाइट का लिंक: (यदि है तो आप देंगे यदि नहीं है तो छोड़ देंगे)
  • आपके लीड जनरेटर फॉर्म का लिंक: (यदि है तो आप देंगे यदि नहीं है तो छोड़ देंगे)
  • आपका पूरा पता: (अगर आपने अपनी ऑफिस बनाई है तो अपने ऑफिस का पता दें और अगर आपने अपनी ऑफिस नहीं बनाई है तो अपने घर का पता लिखें)
  • आपके गूगल बिज़नेस अकाउंट का लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • एजेंट लोकेटर प्रोफाइल का लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • फेसबुक प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • ट्विटर प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • लिंक्ड-इन प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • यूट्यूब प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • इंस्टाग्राम प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • व्हाट्सएप्प नम्बर: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • टेलीग्राम नम्बर: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • जीमेल आईडी और पासवर्ड: (यदि आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड को लिंक के रूप में प्राप्त करना चाहते हों तो दें अन्यथा छोड़ दें)
  • भुगतान स्लिप:

अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल का लिंक नहीं खोज पा रहे हो तो आपको परेशान नहीं होना चाहिए। आपका आर्डर प्राप्त होने के बाद हम आपसे आपके व्हाट्सएप्प पर सम्पर्क करेंगे, उस समय हम आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक शेयर कर देंगे। आपको हमें फ्रेंड रिक्वेस्ट करना होगा। ऐसा करने से हम आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर पहुंच जायेंगे और आपके सोशल मीडिया के प्रोफाइल लिंक को प्राप्त कर लेंगे।

अब बारी आती है कि आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनवाने के लिए हमें आर्डर कर सकें। आर्डर करने के लिए दो महत्वपूर्ण स्टेप होते हैं। पहले स्टेप में आपको अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड की राशि का भुगतान करना होता है और दूसरे स्टेप में आपको अपने विषय में वह सभी जानकारी साझा करना होता है, जो आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनाने के लिए जरुरी है और जिसके विषय में "आवश्यकताएं" टैब में विस्तार से समझाया गया है। आइये इन दोनों स्टेप की प्रक्रिया विस्तार से जानते हैं-

पहला स्टेप:

डिजिटल बिज़नेस कार्ड के मूल्य का भुगतान करने के लिए आप तीन तरीको में से किसी भी एक तरीके को अपनाकर भुगतान कर सकते हैं। यह तरीका है- बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करके, यूपीआई आईडी के जरिये पैसे ट्रांसफर करके और क्यूआर कोड को स्कैन करके।

बैंक अकाउंट के जरिये भुगतान करें:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड के मूल्य का भुगतान बैंक अकाउंट के जरिये करना चाहते है, तो आपको किस खाते में पैसे का भुगतान करना है। इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • अकाउंट होल्डर का नाम: Ritesh Kumar Upadhyay
  • बैंक का नाम: State Bank of India
  • खाता संख्या: 30397251685
  • आईएफएससी कोड: SBIN0007485

यूपीआई आईडी के जरिये भुगतान करें:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड के मूल्य का भुगतान यूपीआई आईडी के जरिये करना चाहते है तो हमारी यूपीआई आईडी riteshlicadvisor01@oksbi है। आप इस आईडी का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान करें:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड का भुगतान क्यूआर कोड को स्कैन करके करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए बटन पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपको हमारा क्यूआर कोड दिखाई देने लगेगा। अब आप इसे स्कैन कर लें और भुगतान करें।

क्यूआर कोड स्कैन करें !


नोट: एक बार भुगतान हो जाने के बाद पेमेंट स्लिप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रख लें और इसे तब तक सुरक्षित रखे जब तक आपका आर्डर कम्पलीट नहीं हो जाता है। इस स्लिप को पेमेंट प्रूफ के लिए आपको हमें सेंड करना होगा।

दूसरा स्टेप:

डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिए भुगतान करने के बाद अब आपको वह सभी जानकारी हमें साझा करना होगा, जो आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनाने के लिए जरुरी है। आप अपने बारे में हमें तीन माध्यमों से बता सकते है। वह है- फॉर्म भरकर, ईमेल के जरिये या टेलीग्राम के जरिये।

फॉर्म भरकर अपने बारे में बताये:

अगर आप अपने बारे में फॉर्म भरकर जानकारी देना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपको गूगल अकाउंट से लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा। लॉगिन करने के बाद आपके मोबाइल में एक फॉर्म खुल जायेगा।

फॉर्म भरें !

इस फॉर्म में आपको वह सभी प्रश्न दिखाई देंगे जिसके विषय में "आवश्यकताएं" टैब में विस्तार से बताया गया है। आप सभी प्रश्नो के उत्तर सावधानी से भरें ताकि कोई गलती न हो। फॉर्म में सावधानी से अपने पसंदीदा डिजिटल बिज़नेस कार्ड का प्रोडक्ट कोड चयन करें और भुगतान स्लिप को अपलोड कर दें। ऐसा करते ही आपका आर्डर कम्पलीट माना जाता है।

ईमेल आईडी के जरिये अपने बारे में बताये:

अगर आप ईमेल आईडी के जरिये डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिए आर्डर करना चाहते है तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपके मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस पीडीऍफ़ फाइल में विस्तार से बताया गया है कि आप ईमेल आईडी के जरिये हमें अपने बारे में कैसे बता सकते हैं।

पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें !

अगर किसी कारण से आप पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आपको riteshlicadvisor01@gmail.com पर अपने बारे में जानकारी देना होगा। ईमेल के सब्जेक्ट सेक्शन में "डिजिटल बिज़नेस कार्ड हेतु आर्डर प्रोडक्ट कोड- (अपने कार्ड का कोड)" लिखना होगा।

अब आपको "आवश्यकताएं" टैब में पूछे गए सवालों के उत्तर देने होंगे। इसके बाद भुगतान स्लिप को ईमेल के साथ अटैच करें और हमें सेंड कर दें। ऐसा करते ही आपका आर्डर कम्पलीट माना जाता है।

टेलीग्राम के जरिये अपने बारे में बताये:

अगर आप टेलीग्राम के जरिये डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिए आर्डर करना चाहते है तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपके मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस पीडीऍफ़ फाइल में विस्तार से बताया गया है कि आप टेलीग्राम के जरिये हमें अपने बारे में कैसे बता सकते हैं।

पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें !

अगर किसी कारण से आप पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना चाहिए ऐसा करते ही आपके मोबाइल में आपका टेलीग्राम एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा और आप हमारे टेलीग्राम पर पहुंच जायेगे।

अब "आवश्यकताएं" टैब में पूछे गए सवालों के उत्तर हमें बारी-बारी से सेंड करने होंगे। इसके बाद आखरी में आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड की भुगतान स्लिप को सेंड करें और उसके प्रोडक्ट कोड को लिखकर बता दें। इस तरह से भी आपका आर्डर कम्पलीट माना जाता है।

नोट: आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि एक बार आप अपना आर्डर करने से पहले "आर्डर प्रोसेसिंग एवं नियम" को जरूर जान लें। ताकि भविष्य में सभी प्रकार के विवादों से बचा जा सके।

मेरा टेलीग्राम लिंक


LIC डिजिटल बिज़नेस कार्ड

price/₹500 प्रति कार्डsize/पीडीऍफ़ फॉर्मेट