इन्सुरेंस हैंड में आपका स्वागत है !
एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस डिजिटल बिजनेस कार्ड

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस डिजिटल बिजनेस कार्ड

Product Type :
(0 customer review)

अगर कोई व्यक्ति, समाज अथवा संस्था समय के साथ अपडेट नहीं होती है तो ऐसे व्यक्ति, संस्था अथवा कंपनी को सफलता प्राप्त करने में काफी संघर्ष करना पड़ता है। कई बार ऐसा भी होता है कि जो लोग खुद को समय के साथ नहीं बदलते हैं वह इतने पीछे हो जाते है कि अंत में उन्हें अपना काम भी छोड़ना पड़ जाता है।

आज के इस आधुनिक भारत में एक सामान्य आदमी भी डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर रहा है। ऐसे में एसबीआई लाइफ के एजेंटो को भी अपने कार्यों को आसान बनाने के लिए डिजिटल माध्यमों को अपनाना ही होगा। आज तमाम डॉक्टर, वकील, इंजिनियर और दूसरे व्यवसायों को करने वाले लोग डिजिटल बिज़नेस कार्ड का उपयोग कर रहे है। ऐसे में यदि आप इसका उपयोग नहीं करते है तो यह आपके लिए अच्छा नहीं है।

आज हम इन्सुरेंस हैंड के माध्यम से एसबीआई लाइफ इन्सुरेंस कंपनी के एजेंटो के लिए कुल पांच प्रकार के डिजिटल बिज़नेस कार्ड प्रस्तुत कर रहे हैं। सामान्य बिज़नेस कार्ड को बनवाने में अधिक पैसे खर्च करने होते हैं जबकि डिजटल बिज़नेस कार्ड काफी कम खर्च में तैयार हो जाता है। डिजिटल बिज़नेस कार्ड एसबीआई लाइफ के एजेंटो की प्रोफेशनल छवि का निर्माण भी करता है।

इससे पहले की हम एसबीआई लाइफ के एजेंटो के लिए उपयोगी इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड के बारे में कोई अन्य जानकारी साझा करें, मैं चाहता हूँ कि आप इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड की जाँच स्वम करें। यहाँ नीचे दिए हुए बटन पर बारी-बारी से क्लिक करें और सभी डिजिटल बिज़नेस कार्ड को डाउनलोड करें।

मुझे यकीन हैं कि आपने सभी डिजिटल बिज़नेस कार्ड को डाउनलोड कर लिया होगा। अब आपको चाहिए कि पहले डिजिटल बिज़नेस कार्ड को ओपन करें। जब आप इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड को ओपन करते है, तो आपको डमी डाटा के साथ एजेंट का नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी और दूसरी जानकारी दिखाई देती है।

अब आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड में दिखाई दे रहे मोबाइल नम्बर पर अथवा मोबाइल के आइकन पर क्लिक करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप पाएंगे कि बिना नम्बर को डायल किये हुए, आप एजेंट को कॉल कर पाएंगे। ठीक इसी प्रकार अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड में दिखाई दे रहे ईमेल आईडी पर क्लिक करते हैं, तो आप पाएंगे कि आप आसानी से एजेंट को ईमेल सेंड कर पाएंगे।

ठीक इसी प्रकार डिजिटल बिज़नेस कार्ड में एजेंट के विषय में जो भी दूसरी जानकारी दी गई है यदि आप उस पर क्लिक करते हैं तो वह सम्बंधित एक्शन करता है। आप विचार करके देखिये- यदि आपका ग्राहक आपके ऐसे डिजिटल बिज़नेस कार्ड को देखता है तो क्या वह बिना प्रभावित हुए रह पायेगा। आइये अब इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड के विषय में विस्तार से जानते हैं।

उपयोगिता

विवरण

उपयोग कैसे करें

आवश्यकताएं

आर्डर प्रक्रिया

अगर आप एसबीआई लाइफ की जीवन बीमा पॉलिसी बेचते है या एसबीआई लाइफ के लिए एजेंट नियुक्त करते हैं। तो मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप विजिटिंग कार्ड अथवा बिज़नेस कार्ड जरूर उपयोग करते होंगे। जीवन बीमा व्यवसाय से जुड़े हुए लोगों के लिए बिज़नेस कार्ड एक जरुरी उत्पाद है। क्योकि अगर आपका बिज़नेस कार्ड आपके ग्राहकों के पास होता है तो आपका ग्राहक जब भी चाहे आपसे आसानी से सम्पर्क कर सकता है।

मुझे यकीन है कि एसबीआई लाइफ इन्सुरेंस कंपनी के लिए जीवन बीमा सम्बंधित कार्य करने वाला प्रत्येक व्यक्ति पारम्परिक बिज़नेस कार्ड या विजिटिंग कार्ड से भली भांति परिचित होगा। यह जरूर हो सकता है कि आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड के विषय में न जानते हों। तो आइये समझते है कि डिजिटल बिज़नेस कार्ड क्या होता है और इसकी वजह से आपको कैसे लाभ प्राप्त होगा?

एसबीआई लाइफ के लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड:

अगर आप एसबीआई लाइफ के लिए जीवन बीमा कारोबार करते है और इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनवाते हैं। तो इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड में आपका नाम, आपका पद, आपका मोबाइल नम्बर, आपकी ईमेल आईडी, आपकी वेबसाइट और आपका पूरा पता दिया जाता है।

लेकिन उपरोक्त में बताये गए सभी डाटा सामान्य बिज़नेस कार्ड की तरह सिर्फ दिखाई नहीं देते है, बल्कि इनके ऊपर क्लिक करने से अलग अलग प्रकार के एक्शन करते है। कहने का अर्थ यह है कि यदि आपका ग्राहक आपके मोबाइल नम्बर पर क्लिक करता है तो ऐसा करते ही उसके मोबाइल से आपका नम्बर डायल हो जायेगा और वह आपको कॉल कर पायेगा।

ठीक इसी प्रकार यदि आपका ग्राहक आपके ईमेल आईडी पर क्लिक करता है तो उसके मोबाइल में उसका ईमेल एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा। उसको आपका ईमेल आईडी लिखने की जरुरत नहीं होगी, आपका ग्राहक सिर्फ ईमेल कंपोज़ करके आपको ईमेल सेंड कर पायेगा।

ठीक इसी प्रकार यदि आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में व्हाट्सएप और टेलीग्राम के ऑप्शन दिए हुए है तो यदि आपका ग्राहक इनके आइकन पर क्लिक करता है तो उसके मोबाइल में अपने आप व्हाट्सएप या टेलीग्राम का एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा और वह आपको आसानी से व्हाट्सएप अथवा टेलीग्राम मैसेज सेंड कर पायेगा।

सामान्य तौर पर अगर आप किसी व्यक्ति को व्हाट्सएप या टेलीग्राम मैसेज सेंड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वह व्हाट्सएप या टेलीग्राम नम्बर अपने मोबाइल सेव करना होता है। लेकिन अगर आपके ग्राहक के मोबाइल में आपका मोबाइल नम्बर सेव नहीं है, ऐसी स्थिति में भी यदि आपका ग्राहक आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में व्हाट्सएप अथवा टेलीग्राम के आइकन पर क्लिक करता है, तो वह आपको मैसेज सेंड कर पायेगा।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड में कई तरह के सोशल मीडिया आइकन दिखाई देते है। यह सभी सोशल मीडिया आइकन क्लिक करने पर एक्शन करते है। कहने का अर्थ यह है कि यदि आपका ग्राहक आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड में फेसबुक के आइकन पर क्लिक करता है, तो ऐसा करते ही वह आपके फेसबुक अकाउंट पर पहुंच जाता है। ठीक इसी प्रकार से अन्य सोशल मीडिया आइकन भी काम करते है।

हम आपसे कहेंगे कि एक बार आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड की सभी डेमो फाइल को डाउनलोड करे और उपरोक्त में बताई गई सभी बातों को जाँच स्वम करें।

अगर आप एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के लिए जीवन बीमा व्यवसाय करते है और आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लाभों को विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको पारम्परिक विजिटिंग कार्ड, जिसे बिज़नेस कार्ड के नाम से भी जाना जाता है, के विषय में जानना होगा।

हालाँकि मैं यह स्वीकार्य करता हूँ कि आप पहले से पारम्परिक विजिटिंग कार्ड के विषय में जानते होंगे। लेकिन इसके बावजूद मैं कहना चाहता हूँ कि आपको पारम्परिक विजिटिंग कार्ड के विषय में उन बातों को जानना होगा, जिसमे डिजिटल बिज़नेस कार्ड आपके लिए फायदा पंहुचा सकता है। आइये समझते हैं

एसबीआई लाइफ एजेंटो को पारम्परिक विजिटिंग कार्ड के नुकसान:

पारम्परिक विजिटिंग कार्ड पेपर के ऊपर प्रिंट होता है अगर आप अच्छी क्वालिटी के पेपर पर अपना बिज़नेस कार्ड बनवाते है तो आपको अधिक पैसे खर्च करने होते है और यदि आप लो क्वालिटी के पेपर पर अपना विजिटिंग कार्ड बनवाते है तो आपको कम पैसे खर्च करने होते है।

लो क्वालिटी के पेपर पर बना हुआ विजिटिंग कार्ड जल्दी ख़राब भी हो जाता है और लो क्वालिटी के पेपर पर विजिटिंग कार्ड बनवाने से आपकी प्रोफेशनल छवि भी ख़राब होती है। अतः हमारा सुझाव होगा कि आपको जब भी विजिटिंग कार्ड बनवाना हो अच्छी क्वालिटी के पेपर पर ही बनवाये।

पारम्परिक विजिटिंग कार्ड की दूसरी समस्या यह होती है कि आप जब भी इसे बनवाते है एक सिमित संख्या में ही बनवाते है। यानि कुछ समय में जब आप अपने विजिटिंग कार्ड को लोगों को दे देते है तो इसके बाद आपको दुबारा बनवाना पड़ता है। कहने का अर्थ यह है कि विजिटिंग कार्ड के लिए एसबीआई लाइफ के एजेंट को बार-बार खर्च करना पड़ता है।

पारम्परिक विजिटिंग कार्ड की अगली समस्या यह होती है कि इसके ख़राब होने, चूहों के द्वारा कुतरे जाने और दीमक के द्वारा नष्ट किये जाने का ख़तरा हमेसा बना रहता है। यह खतरा आपके पास भी हो सकता है और यदि आपने अपना विजिटिंग कार्ड किसी ग्राहक को दे दिया है तो उसके पास भी यह खतरा बना रहता है।

मान लीजिये कि आपने किसी ग्राहक को अपना विजिटिंग कार्ड दिया है। आपका वह ग्राहक आपके विजिटिंग कार्ड को अपने घर में सुरक्षित रख भी देता है। अब मान लीजिये कि एक दिन अचानक उसे जीवन बीमा की जरुरत महसूस होती है और वह आपसे सम्पर्क करना चाहता है लेकिन यदि उसे यह याद नहीं आता है कि उसने आपका विजिटिंग कार्ड कहा रखा है, तो आपके विजिटिंग कार्ड का उदेश्य ही निरर्थक साबित हो जाता है।

अब आपको एक और संभावना पर विचार करना चाहिए। मान लीजिये कि आप एक दिन अपना बीमा व्यवसाय करने के लिए घर से बाहर निकलते है लेकिन आप अपना विजिटिंग कार्ड अपने साथ रखना भूल जाते है। जरा सोचिये उसी दिन आपकी मुलाकात एक ऐसे व्यक्ति से होती है जो आपसे बड़ी जीवन बीमा पालिसी खरीद सकता है। लेकिन जब वह व्यक्ति आपसे मिलता है उस समय वह बहुत अधिक जल्दी में है और आपसे कहता है कि आप अपना विजिटिंग कार्ड उसे दे दीजिये, वह अगले दिन की शाम को आपको अपने घर बुलाएगा और अपने बच्चे के एजुकेशन के लिए एक पॉलिसी खरीदेगा।

ऐसी स्थिति में आप अपने उस प्रोडक्टिव ग्राहक को क्या जवाब देंगे? क्या आप यह कहेंगे कि आप अपना विजिटिंग कार्ड घर भूल आये है? यदि आप ऐसा कहते है तो क्या आपका वह ग्राहक यह नहीं सोच सकता है कि जो व्यक्ति अपने विजिटिंग कार्ड को नहीं संभाल सकता है वह मेरे पैसो को कैसे संभालेगा? यानि यदि ऐसा होता है तो सिर्फ एक छोटी सी गलती की वजह से आप एक बड़ी जीवन बीमा पालिसी खो देंगे और आपकी प्रोफेशनल छवि का भी नुकसान होगा।

मुझे यकीन है कि यदि उपरोक्त बातों से आप सहमत होंगे तो अब आप यह सोच रहे होंगे कि पारम्परिक विजिटिंग कार्ड की जगह पर क्या कोई अन्य ऑप्शन को चुना जा सकता है। तो इसका उत्तर है- हाँ, आप पारम्परिक विजिटिंग कार्ड की जगह पर डिजिटल बिज़नेस कार्ड को चुन सकते है।

एसबीआई लाइफ एजेंटो के लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड के फायदे:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनवाते है तो यह पीडीऍफ़ फॉर्मेट में तैयार किया जाता है और एक बार तैयार हो जाने के बाद आपके गूगल ड्राइव में सेव कर दिया जाता है। गूगल ड्राइव में सेव हो जाने के बाद आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड को लिंक के रूप में कन्वर्ट कर सकते है और उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर, WhatsApp और टेलीग्राम पर भी शेयर कर सकते है।

चुकी डिजिटल बिज़नेस कार्ड पीडीऍफ़ फॉर्मेट में होता है और आपके गूगल ड्राइव में सेव रहता है, इसलिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड को पारम्परिक बिज़नेस कार्ड की तरह बार-बार बनवाने की जरुरत नहीं पड़ती है। जब आप अपने लिए एक बार डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनवा लेते है तो आप इसका उपयोग आजीवन कर सकते है।

जब आप एक बार डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनवा लेते है तो आप इसके लिंक को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते रहते है। आप अपने ग्राहकों को उसके WhatsApp और टेलीग्राम पर सेंड करते है। यानि यदि आपके ग्राहक को कभी आपसे सम्पर्क करना होता है तो वह आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बड़े ही आसानी से प्राप्त कर सकता है।

आपका ग्राहक आपके पारम्परिक विजिटिंग कार्ड को शेयर नहीं कर सकता है। लेकिन यदि आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड का उपयोग करते है तो आपका ग्राहक जाने अनजाने आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को दूसरे लोगों को शेयर कर सकता है। यह कैसे होता है इसकी जानकारी "उपयोग कैसे करें" टैब में विस्तार से बताया गया है।

पाम्परिक विजिटिंग कार्ड को प्रतिदिन याद करके आपको अपने साथ रखना पड़ता है जबकि डिजिटल बिज़नेस कार्ड आपके गूगल ड्राइव में हमेसा आपके साथ होता है। यदि आपकी मोबाइल या लैपटॉप आपके साथ है तो आपका डिजिटल बिज़नेस कार्ड भी आपके साथ है। यानि यदि रास्ते चलते भी कोई व्यक्ति आपसे आपका विजिटिंग कार्ड मांगता है तो आप उसे बड़े ही आसानी से अपना डिजिटल बिज़नेस कार्ड शेयर कर सकते है।

एसबीआई लाइफ के एजेंटो को डिजिटल बिज़नेस कार्ड में कोई बहुत खास चीज़ नहीं नज़र आ सकती है। आप यह सोच सकते हैं कि यह ट्रेडिशनल विजिटिंग कार्ड का ऑनलाइन वर्जन है, जो क्लिक करने पर अलग अलग तरह के एक्शन करता है।

लेकिन अगर आप ऐसा सोचते है तो आप गलत हैं। क्योकि परोक्ष रूप से यह डिजिटल बिज़नेस कार्ड आपको नए बीमा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। डिजिटल बिज़नेस कार्ड की मदद से आप नए प्रॉस्पेक्ट प्राप्त कर सकते है और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर नए दोस्त बना सकते है।

मुझे यकीन है कि आपके मन में यह सवाल होगा कि ऐसा कैसे संभव है? तो इसका उत्तर आगे दिया जा रहा है, पहले हम यह समझते हैं कि डिजिटल बिज़नेस कार्ड का उपयोग प्रभावी तरीके से कैसे करें?

एसबीआई लाइफ के लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड का उपयोग:

डिजिटल बिज़नेस कार्ड को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में तैयार किया जाता है, जिसे आप व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे एप्लीकेशन पर डायरेक्ट शेयर कर सकते हैं। लेकिन पीडीऍफ़ फाइल को डायरेक्ट शेयर करना अनप्रोफेशनल माना जाता है। इसलिए इसे लिंक में कन्वर्ट करके शेयर किया जाता है।

एसबीआई लाइफ के डिजिटल बिज़नेस कार्ड को लिंक में कन्वर्ट करने के लिए गूगल ड्राइव में सेव करके उसका लिंक कॉपी पेस्ट करके उपयोग किया जा सकता है।

एसबीआई लाइफ के डिजिटल बिज़नेस कार्ड से नए ग्राहक प्राप्त करे:

अगर आप इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड के जरिये नए ग्राहक प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चाहिए कि आप अपने सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, ट्विटर, लिंक्ड-इन इत्यादि के लिए कुछ अच्छा लेख, वीडियो, इमेज, इन्फोग्राफिक्स जैसा आकर्षक मेटेरियल तैयार करें और उसको पब्लिश करने से पहले अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड का लिंक ऐड करें।

आप ऐसे लेखों में एसबीआई लाइफ की योजनाओ के विषय में आकर्षक जानकारी दे सकते है या लोगो की आर्थिक जरूरतों को बता सकते हैं। आप लोगों को बता सकते है कि यदि उन्हें बैंक, पोस्ट ऑफिस, जीवन बीमा जैसे विषय में कोई समस्या है तो वह आपसे निःसंकोच सम्पर्क कर सकते है।

अगर आप ऐसा करते हैं तो लोग आपसे सम्पर्क करने को प्रेरित होंगे और आपको जीवन बीमा विक्री में आसानी होगी।

एसबीआई लाइफ के डिजिटल बिज़नेस कार्ड की मदद से नए लोगों से जुड़े:

एसबीआई लाइफ में सफल होने के लिए आपको प्रतिदिन नए लोगों को अपना दोस्त बनाना होता है। एजेंसी के शुरूआती दौर में यह कार्य काफी आसान होता है। लेकिन जैसे जैसे आपकी एजेंसी पुरानी होती जाती है यह कार्य आपके लिए काफी कठिन हो जाता है।

ऐसे में इस कार्य के लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड आपकी बड़ी सहायता कर सकता है। इसके लिए आपको चाहिए कि सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए कुछ आकर्षक सामग्री तैयार करें। यह लेख, इमेज, वीडियो इत्यादि में से कुछ भी हो सकता है। लेकिन इसको तैयार करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह इतना आकर्षक हो कि लोग अपने आपको शेयर करने से रोक न पाए।

चुकी आपके इस सामग्री में आपका डिजिटल बिज़नेस कार्ड अटैच होता है तो जब दूसरे लोग आपके इस सोशल मीडिया पोस्ट को शेयर करते हैं, तो आपका डिजिटल बिज़नेस कार्ड भी इसके साथ शेयर हो जाता है।

इसका दोहरा लाभ आपको प्राप्त हो सकता है। पहला यह कि यदि कोई व्यक्ति एसबीआई लाइफ की पॉलिसी समझना या खरीदना चाहता है तो वह डायरेक्ट आपसे सम्पर्क कर सकता है। दूसरा यह कि कोई व्यक्ति जिसे आपकी सोशल मीडिया पोस्ट पसंद आती है वह आपका सोशल मीडिया फ्रेंड बन सकता है।

अगर आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर नए लोग जुड़ते है तो आप सोशल मीडिया के सही इस्तेमाल से उन्हें अपना ग्राहक बना सकते है।

एसबीआई लाइफ डिजिटल बिज़नेस कार्ड से प्रोफेशनल छवि निर्माण:

एसबीआई लाइफ के एजेंटो का डिजिटल बिज़नेस कार्ड काफी आकर्षक होता है और सामान्य लोग इस कार्ड का उपयोग करके आश्चर्य चकित होते है। आपके ऐसे ग्राहक जो पहले से इस तरह के कार्ड से अनभिज्ञ होते है उन्हें यह कार्ड बहुत अधिक प्रभावित करता है।

आपके तमाम ग्राहक अपने एजेंटो के सामान्य से विजिटिंग कार्ड से ही परिचित होते हैं। जब ऐसे लोगो को आपका यह डिजिटल बिज़नेस कार्ड मिलता है तो उनके मन में आपकी प्रोफेशनल छवि का निर्माण होता है। यह आपके व्यवसाय के लिए काफी अच्छा साबित होता है।

अब अगर आप अपने एसबीआई लाइफ के व्यवसाय को बेहतर करने के लिए इस डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनवाने के लिए आर्डर करना चाहते हैं। तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है कि इस कार्ड को बनवाने के लिए आप अपने विषय में हमें कौन सी जानकारी साझा करेंगे। तो आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

डिजिटल बिज़नेस कार्ड का आर्डर करने से पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए कि आप अपने एसबीआई लाइफ के व्यवसाय को बेहतर करने के लिए कौन सा डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनवाने के लिए आर्डर करना चाहते हैं और उसका प्रोडक्ट कोड क्या है? अब आपको इस प्रोडक्ट कोड को नोट कर लेना चाहिए।

अब आपको चाहिए कि आप अपने पसंदीदा डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बारीकी से आकलन करें और यह जाँच करें कि वह डिजिटल बिज़नेस कार्ड कौन सी जानकारी प्रस्तुत कर रहा है। उस डिजिटल बिज़नेस कार्ड में जो जानकारी दी जा रही है, मूल रूप से आपको अपने विषय में वही जानकारी हमें देना होता है।

उदाहरण के लिए यदि आपका डिजिटल बिज़नेस कार्ड व्हाट्सएप्प के विषय में जानकारी देता है तो आपको अपना व्हाट्सएप्प नम्बर बताना होगा अन्यथा नहीं। यदि आपके पसंदीदा डिजिटल बिज़नेस कार्ड में यूट्यूब की जानकारी दी गई है तो आपको अपने यूट्यूब का लिंक देना होगा अन्यथा नहीं।

एसबीआई लाइफ का डिजिटल बिज़नेस कार्ड पीडीऍफ़ फॉर्मेट में तैयार किया जाता है और इसे आपको दे दिया जाता है। आप खुद से इस पीडीऍफ़ फाइल को लिंक के रूप में कन्वर्ट कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको अपना बिज़नेस कार्ड लिंक के रूप में कन्वर्ट करना नहीं आता है तो आप हमें इसके लिए बोल सकते हैं।

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अपने जीमेल अकाउंट का आईडी और पासवर्ड हमें साझा करना होगा। यदि आप अपने जीमेल की आईडी और पासवर्ड साझा करने का निर्णय करते है तो आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि आप हमें अपनी ऐसी कोई जीमेल की आईडी और पासवर्ड साझा न करें, जिसका उपयोग आपने अपने बैंक अकाउंट, अपनी जीवन बीमा कंपनी और किसी अन्य सेंसटिव जगह कर रहे हों। बल्कि एक नई जीमेल की आईडी क्रिएट कर लें और उसका आईडी और पासवर्ड साझा करें। यह आपके लिए और हमारे लिए भी सुरक्षित रहेगा।

अगर आप अपने लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनवाने के लिए आर्डर करते हैं तो आपको अपने विषय में निम्नलिखित जानकारी साझा करना होगा-

  • आपका नाम:
  • आपका पद:
  • आपका कोड संख्या:
  • आपके कंपनी का नाम:
  • आपके शाखा कार्यालय का नाम:
  • आपका मोबाइल नम्बर:
  • आपका वैकल्पिक मोबाइल नम्बर:
  • आपकी ईमेल आईडी: (जो आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड पर प्रदर्शित होगी)
  • आपके वेबसाइट का लिंक: (यदि है तो आप देंगे यदि नहीं है तो छोड़ देंगे)
  • आपके लीड जनरेटर फॉर्म का लिंक: (यदि है तो आप देंगे यदि नहीं है तो छोड़ देंगे)
  • आपका पूरा पता: (अगर आपने अपनी ऑफिस बनाई है तो अपने ऑफिस का पता दें और अगर आपने अपनी ऑफिस नहीं बनाई है तो अपने घर का पता लिखें)
  • आपके गूगल बिज़नेस अकाउंट का लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • एजेंट लोकेटर प्रोफाइल का लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • फेसबुक प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • ट्विटर प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • लिंक्ड-इन प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • यूट्यूब प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • इंस्टाग्राम प्रोफाइल लिंक: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • व्हाट्सएप्प नम्बर: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • टेलीग्राम नम्बर: (यदि आपका गूगल बिज़नेस अकाउंट है तो लिंक दे अन्यथा छोड़ दें)
  • जीमेल आईडी और पासवर्ड: (यदि आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड को लिंक के रूप में प्राप्त करना चाहते हों तो दें अन्यथा छोड़ दें)

अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल लिंक को नहीं खोज पा रहे हो तो आपको परेशान नहीं होना चाहिए। जब एक बार आपका आर्डर हमें प्राप्त हो जाता है, हम आपके व्हाट्सएप्प नम्बर पर सम्पर्क करते है। उस समय हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट का लिंक आपको शेयर कर देंगे। आपको उस लिंक पर क्लिक करके हमें फ्रेंड रिक्वेस्ट सेंड करना होगा।

ऐसा करने से हम आपके सोशल मीडिया अकाउंट तक पहुंच पाएंगे और आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल लिंक का उपयोग आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिए कर सकेंगे।

अब बारी आती है कि आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनवाने के लिए हमें आर्डर कर सकें। आर्डर करने के लिए दो महत्वपूर्ण स्टेप होते हैं। पहले स्टेप में आपको अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड की राशि का भुगतान करना होता है और दूसरे स्टेप में आपको अपने विषय में वह सभी जानकारी साझा करना होता है, जो आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनाने के लिए जरुरी है और जिसके विषय में "आवश्यकताएं" टैब में विस्तार से समझाया गया है। आइये इन दोनों स्टेप की प्रक्रिया विस्तार से जानते हैं-

पहला स्टेप:

डिजिटल बिज़नेस कार्ड के मूल्य का भुगतान करने के लिए आप तीन तरीको में से किसी भी एक तरीके को अपनाकर भुगतान कर सकते हैं। यह तरीका है- बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करके, यूपीआई आईडी के जरिये पैसे ट्रांसफर करके और क्यूआर कोड को स्कैन करके।

बैंक अकाउंट के जरिये भुगतान करें:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड के मूल्य का भुगतान बैंक अकाउंट के जरिये करना चाहते है, तो आपको किस खाते में पैसे का भुगतान करना है। इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • अकाउंट होल्डर का नाम: Ritesh Kumar Upadhyay
  • बैंक का नाम: State Bank of India
  • खाता संख्या: 30397251685
  • आईएफएससी कोड: SBIN0007485

यूपीआई आईडी के जरिये भुगतान करें:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड के मूल्य का भुगतान यूपीआई आईडी के जरिये करना चाहते है तो हमारी यूपीआई आईडी riteshlicadvisor01@oksbi है। आप इस आईडी का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान करें:

अगर आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड का भुगतान क्यूआर कोड को स्कैन करके करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए बटन पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपको हमारा क्यूआर कोड दिखाई देने लगेगा। अब आप इसे स्कैन कर लें और भुगतान करें।

क्यूआर कोड स्कैन करें !


नोट: एक बार भुगतान हो जाने के बाद पेमेंट स्लिप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रख लें और इसे तब तक सुरक्षित रखे जब तक आपका आर्डर कम्पलीट नहीं हो जाता है। इस स्लिप को पेमेंट प्रूफ के लिए आपको हमें सेंड करना होगा।

दूसरा स्टेप:

डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिए भुगतान करने के बाद अब आपको वह सभी जानकारी हमें साझा करना होगा, जो आपके डिजिटल बिज़नेस कार्ड को बनाने के लिए जरुरी है। आप अपने बारे में हमें तीन माध्यमों से बता सकते है। वह है- फॉर्म भरकर, ईमेल के जरिये या टेलीग्राम के जरिये।

फॉर्म भरकर अपने बारे में बताये:

अगर आप अपने बारे में फॉर्म भरकर जानकारी देना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपको गूगल अकाउंट से लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा। लॉगिन करने के बाद आपके मोबाइल में एक फॉर्म खुल जायेगा।

फॉर्म भरें !

इस फॉर्म में आपको वह सभी प्रश्न दिखाई देंगे जिसके विषय में "आवश्यकताएं" टैब में विस्तार से बताया गया है। आप सभी प्रश्नो के उत्तर सावधानी से भरें ताकि कोई गलती न हो। फॉर्म में सावधानी से अपने पसंदीदा डिजिटल बिज़नेस कार्ड का प्रोडक्ट कोड चयन करें और भुगतान स्लिप को अपलोड कर दें। ऐसा करते ही आपका आर्डर कम्पलीट माना जाता है।

ईमेल आईडी के जरिये अपने बारे में बताये:

अगर आप ईमेल आईडी के जरिये डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिए आर्डर करना चाहते है तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपके मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस पीडीऍफ़ फाइल में विस्तार से बताया गया है कि आप ईमेल आईडी के जरिये हमें अपने बारे में कैसे बता सकते हैं।

पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें !

अगर किसी कारण से आप पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आपको riteshlicadvisor01@gmail.com पर अपने बारे में जानकारी देना होगा। ईमेल के सब्जेक्ट सेक्शन में "डिजिटल बिज़नेस कार्ड हेतु आर्डर प्रोडक्ट कोड- (अपने कार्ड का कोड)" लिखना होगा।

अब आपको "आवश्यकताएं" टैब में पूछे गए सवालों के उत्तर देने होंगे। इसके बाद भुगतान स्लिप को ईमेल के साथ अटैच करें और हमें सेंड कर दें। ऐसा करते ही आपका आर्डर कम्पलीट माना जाता है।

टेलीग्राम के जरिये अपने बारे में बताये:

अगर आप टेलीग्राम के जरिये डिजिटल बिज़नेस कार्ड के लिए आर्डर करना चाहते है तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपके मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस पीडीऍफ़ फाइल में विस्तार से बताया गया है कि आप टेलीग्राम के जरिये हमें अपने बारे में कैसे बता सकते हैं।

पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें !

अगर किसी कारण से आप पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना चाहिए ऐसा करते ही आपके मोबाइल में आपका टेलीग्राम एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा और आप हमारे टेलीग्राम पर पहुंच जायेगे।

अब "आवश्यकताएं" टैब में पूछे गए सवालों के उत्तर हमें बारी-बारी से सेंड करने होंगे। इसके बाद आखरी में आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड की भुगतान स्लिप को सेंड करें और उसके प्रोडक्ट कोड को लिखकर बता दें। इस तरह से भी आपका आर्डर कम्पलीट माना जाता है।

नोट: आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि एक बार आप अपना आर्डर करने से पहले "आर्डर प्रोसेसिंग एवं नियम" को जरूर जान लें। ताकि भविष्य में सभी प्रकार के विवादों से बचा जा सके।

मेरा टेलीग्राम लिंक


एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस डिजिटल बिजनेस कार्ड

price/₹500 प्रति कार्डsize/पीडीऍफ़ फॉर्मेट